BPL Card Scheme – Check your name in BPL List - बीपीएल कार्ड योजना - बीपीएल सूची में अपना नाम जांचें

BPL Card Scheme – Check your name in BPL List - बीपीएल कार्ड योजना - बीपीएल सूची में अपना नाम जांचें

जनजातीय विकास विभाग गरीबी-विरोधी योजनाओं और परियोजनाओं को लागू कर रहा है, जिनकी कुल वार्षिक आय लगभग रु। है। 350 करोड़ । इन योजनाओं का मुख्य उद्देश्य गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) के तहत नागरिकों को लाभ प्रदान करना और उन्हें गरीबी रेखा से ऊपर लाना है। इसी तरह अन्य सरकारी संगठनों ने भी बीपीएल के लिए योजनाएं शुरू की हैं। कई बार कई विभागों द्वारा कई तरह की योजनाएं शुरू की जाती हैं और यह पाया जाता है कि कई बार एक ही लाभार्थी को इन कई समान योजनाओं से लाभ मिलता है, और कुछ बीपीएल ऐसे होते हैं जिनके लिए इस तरह के लाभ बिल्कुल नहीं पहुंचते हैं । इस दुख को नियंत्रित करने के लिए-सूचना और विभिन्न योजनाओं में लाभ के प्रसार के लिए एक निष्पक्ष प्रक्रिया का निर्माण करने की सुविधा के लिए, आदिवासी विकास विभाग 4-6 ITDP तालुका में पायलट आधार पर बीपीएल आबादी (यहां बीपीएल के रूप में संदर्भित) के लिए एक बीपीएल कार्ड जारी करना चाहता है। , जो उन्हें ग्राम सभा , ग्राम सेवक और अन्य सरकारी मशीनरी के हस्तक्षेप के बिना सीधे लाभ के लिए अनुरोध करने में सक्षम करेगा ।



एक पायलट के रूप में, बीपीएल कार्ड योजना दो पहचाने गए जिलों के 4-5 आईटीडीपी तालुका में शुरू की जाएगी और बीपीएल को लाभ प्रदान करने की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए ग्रामीण स्तर पर 100 सूचना कियोस्क स्थापित किए जाएंगे।

बीपीएल कार्ड के माध्यम से बीपीएल को क्रेडिट सुविधा प्रदान करने के लिए उपयोग किए जा सकने वाले दो विकल्पों के संचालन के बीच एक तुलना नीचे दी गई है।


बीपीएल कार्ड चुंबकीय पट्टी आधारित कार्ड होगा, जो बीपीएल के लिए पहचान संख्या के रूप में कार्य करेगा। इसमें एक तस्वीर के साथ परिवार के मुखिया का नाम और कार्ड की वैधता अवधि भी होगी। जरूरत पड़ने पर हस्ताक्षर / अंगूठे के निशान को पकड़ना, अगर सोचा जा सकता है, हालांकि वर्तमान अवधारणा कार्ड, इस पर ध्यान नहीं देता है। 

BPL Credit Facility through the Information Kiosk - सूचना कियोस्क के माध्यम से बीपीएल क्रेडिट सुविधा:

  • एकल पहचान कोड यानी बीपीएल नंबर के साथ एकल कार्ड जिसका उपयोग लाभ उठाने के साथ-साथ नकद निकासी दोनों के लिए किया जाएगा
  • अतिरिक्त बैंक पहचान कोड को प्रिंट करने के लिए कोई अतिरिक्त लागत नहीं 
  • केवल पहुंच और गतिशीलता जहां कियोस्क मौजूद हैं यानी केवल कियोस्क पर नकद वापसी संभव है 
  • क्रेडिट कार्ड का लाभ उठाने के लिए वित्तीय संस्थान को कोई वार्षिक परिचालन शुल्क नहीं 
  • योजना के संचालन के लिए सीआरडी को प्रारंभिक धन आवंटित करना होगा। 



BPL Credit Facility through the Financial Institution - वित्तीय संस्थान के माध्यम से बीपीएल क्रेडिट सुविधा:

  • दो पहचान कोड के साथ एकल कार्ड। BPL नंबर का उपयोग लाभ उठाने के लिए किया जाएगा और क्रेडिट पहचान का लाभ उठाने के लिए बैंक पहचान कोड का उपयोग किया जाएगा
  • कार्ड पर बैंक पहचान कोड प्रिंट करने की अतिरिक्त लागत 
  • पहचान किए गए बैंक की किसी भी शाखा में नकद निकासी संभव होगी 
  • कार्ड संचालन के लिए वित्तीय संस्थान को वार्षिक परिचालन शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता होगी 
  • वित्तीय संस्थान परिचालन निधि प्रदान करेगा। सीआरडी को वित्तीय संस्थान को विलंब शुल्क और सेवा प्रदान करने के लिए शुल्क देना होगा 
Click Here to Check your name in BPL List

Salient Features of the BPL Card System - बीपीएल कार्ड प्रणाली की मुख्य विशेषताएं:

  1. बीपीएल परिवार के प्रत्येक प्रमुख को एक कार्ड जारी किया जाएगा, जो उसे विभिन्न विभागों द्वारा शुरू की गई योजनाओं की सुविधाओं का लाभ उठाने की अनुमति देगा, जिसमें न्यूनतम / सरकारी मशीनरी के साथ कोई बातचीत नहीं होगी। यह सिस्टम सिंगल विंडो सिस्टम की तरह काम करेगा।
  2. प्रत्येक बीपीएल को अधिकतम रु। 1000 / - किसी भी समय (पूर्व निर्धारित ब्याज दर पर)। किसी भी बीपीएल डिफ़ॉल्ट भुगतान, बीपीएल द्वारा प्राप्त सभी भविष्य के लाभों / योजनाओं से विमुक्त हो सकते हैं।
  3. बीपीएल तीन प्रमुख प्रमुखों के तहत योजनाओं के लाभ के लिए अनुरोध कर सकता है । आवास, रोजगार और लघु मूल्य व्यक्तिगत योजनाएं। पात्रता मानदंड के आधार पर, अनुरोध दर्ज किया जाएगा और एक लेनदेन नंबर जारी किया जाएगा। इस लेन-देन संख्या के साथ अनुरोध जांच की जा सकती है। इस प्रणाली के माध्यम से शिकायतें भी दर्ज की जा सकती हैं। 
  4. लक्ष्य, आवंटन, धन की उपलब्धता, बीपीएल इतिहास और उठाए गए अनुरोधों के आधार पर, एक प्राथमिकता सूची प्रणाली द्वारा उत्पन्न की जाएगी। यह एक वरिष्ठ अधिकारी द्वारा अधिकृत किया जाएगा और इसे क्षेत्र स्तर पर संशोधित नहीं किया जा सकता है।
  5. एक उचित अनुरोध निगरानी प्रक्रिया जगह में होगी, यह सुनिश्चित करने के लिए अनुरोधों को उनकी प्राथमिकता और किसी भी चूक से नियंत्रित किया जाएगा